CTET Answer Key 2024 Out : सीटीईटी उत्तर कुंजी 2024 जारी, ऐसे करे डाउनलोड

CTET Answer Key 2024 Out : सीटीईटी उत्तर कुंजी 2024 जारी, ऐसे करे डाउनलोड

पेपर 1 और 2 के लिए सीटीईटी उत्तर कुंजी 2024 डाउनलोड करें और अपनी प्रतिक्रिया सत्यापित करें। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर केंद्रीय टीईटी उत्तर कुंजी 2024 जारी कर दी है।

CTET (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) सरकारी और निजी स्कूलों में शिक्षण पदों के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है।

यह साल में दो बार आयोजित किया जाता है और इसमें दो पेपर होते हैं – प्राथमिक स्तर (कक्षा I से V) के लिए पेपर 1 और उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा VI से VIII) के लिए पेपर 2। सीटीईटी कटऑफ को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को एक प्रमाणपत्र दिया जाता है जो सात साल के लिए वैध होता है।

सीटीईटी परीक्षा देशभर में सीबीएसई द्वारा आयोजित की गई थी। बोर्ड ने इसी सप्ताह उत्तर कुंजी और ओएमआर शीट जारी की है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं वे आधिकारिक वेबसाइट से उत्तर कुंजी डाउनलोड करें।

एक बार उत्तर कुंजी जारी होने के बाद, उम्मीदवारों को अनंतिम उत्तर कुंजी के खिलाफ ctet.nic.in पर ऑनलाइन आपत्तियां, यदि कोई हो, उठाने का अवसर मिलेगा। फिर सभी चुनौतियों पर विचार किया जाएगा और अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी।

CTET परिणाम अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर जारी किए जाएंगे। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, सीबीएसई फरवरी के दूसरे सप्ताह में सीटीईटी परिणाम जारी करेगा।

CTET प्रशासन निकाय, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने भी उम्मीदवारों को CTET उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाने की अनुमति दी है। आपत्तियां उठाने के लिए, उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न 1,000/- रुपये का भुगतान करना होगा और समय सीमा (शाम 5 बजे) तक अपने प्रश्न प्रस्तुत करने होंगे।

CTET Answer Key 2024

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सीटीईटी उत्तर कुंजी इस सप्ताह जारी होने की संभावना है।

जिन उम्मीदवारों ने सीटीईटी परीक्षा दी थी, वे उत्तर कुंजी जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर प्राप्त कर सकते हैं। बोर्ड आवेदकों को अनंतिम उत्तर कुंजी के खिलाफ यदि कोई आपत्ति हो तो उसे दर्ज करने की अनुमति देगा।

उत्तर कुंजी का नामसीटीईटी परीक्षा उत्तर कुंजी 2024
शीर्षकसीटीईटी परीक्षा उत्तर कुंजी 2024 डाउनलोड करें
विषयसीबीएसई ने केंद्रीय टीईटी परीक्षा उत्तर कुंजी 2024 जारी की
वर्गउत्तर कुंजी
ऑफिशियल वेबसाइट https://ctet.nic.in/
ऊपर ऑफिशियल वेबसाइट दिया गया आप उस पर जाकर अपने उत्तर कुंजी को देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *