Maharashtra Police Bharti 2024: महाराष्ट्र में कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्तियां, 12वीं पास करें आवेदन।

Maharashtra Police Bharti 2024: महाराष्ट्र में कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्तियां, 12वीं पास करें आवेदन।

महाराष्ट्र पुलिस में साल 2024 की सबसे बड़ी भर्ती होने जा रही है. कांस्टेबल के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें कांस्टेबल ड्राइवर के 4800 पद, सशस्त्र पुलिस कांस्टेबल के 4124 पद और कांस्टेबल के 10300 पद ही हैं. यहां भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी पर चर्चा की जाएगी. अगर आप भी महाराष्ट्र पुलिस में भर्ती होने के इच्छुक हैं तो आपको यह फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई करना होगा और उसकी पूरी डिटेल भी जांच लेनी होगी।

Maharashtra Police Constable Notification 2024

महाराष्ट्र पुलिस ने अभी ये नोटिफिकेशन जारी किया है, ऑनलाइन आवेदन 5 मार्च 2024 से शुरू होंगे. मुंबई हिंगोली के लिए अलग से नोटिफिकेशन जारी किया गया है. महाराष्ट्र पुलिस कांस्टेबल भर्ती की चयन प्रक्रिया क्या होगी, आयु सीमा, शिक्षा योग्यता, वेतन, ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि, पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न डाउनलोड आदि क्या है। हम आपको यहां विस्तार से बताने जा रहे हैं, यदि आपको कोई जानकारी मिलती है जानकारी गलत है. एक बार आधिकारिक अधिसूचना अवश्य पढ़ें।

Maharashtra Police Bharti 2024 Related Details.

DeptMaharashtra Police Department
PostConstable & driver
Total Vacancy17471 vacances
Form Start    05 March 2024
Last Date 31 March 2024
Qualification10th/12th pass
Official website@mahapolice.gov.in

Maharashtra Police Bharti Post Details

  • जनरल ड्यूटी कांस्टेबल – 10300
  • कांस्टेबल ड्राइवर – 4800
  • सशस्त्र पुलिस कांस्टेबल – 4124

Maharashtra Police Constable Age Limit

  • सामान्य वर्ग के लिए आयु सीमा 18 से 28 वर्ष है जबकि ओबीसी वर्ग के लिए आयु सीमा 18-33 वर्ष है और विकलांग व्यक्तियों के लिए आयु सीमा 18 से 45 वर्ष है। श्रेणीवार आरक्षण प्रदान किया गया है जिसे आप आधिकारिक अधिसूचना में देख सकते हैं।

Maharashtra Police Education Qualification 2024

  • अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन पत्र भरना चाहते हैं तो कांस्टेबल के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। अगर आप ड्राइवर के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास 12वीं पास होने के साथ-साथ मोटर वाहन ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए, तभी आप इस फॉर्म के लिए पात्र होंगे।

Maharashtra Police Constable Bharti Selection Process

  • महाराष्ट्र पुलिस की इस भर्ती में चयनित होने के लिए दो चरण होंगे। पहले चरण में फिजिकल टेस्ट होगा जिसमें उम्मीदवार को दौड़ और अन्य शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करनी होगी. इसके बाद फिजिकल में पास होने वाले उम्मीदवार लिखित परीक्षा में शामिल होंगे, जिसकी कटऑफ परीक्षा में पास होने के बाद तय की जाएगी। इसके बाद अगर आप ड्राइवर के पद से आए हैं तो आपका ड्राइविंग टेस्ट लिया जाएगा और अंत में फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

Maharashtra Police Constable Application Fee 2024

  • आवेदन फॉर्म को सफलतापूर्वक जमा करने के लिए, उम्मीदवारों को आवेदन फीस का भुगतान ऑनलाइन करना होगा. ओपन कैटेगरी से संबंधित लोगों को 450 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 350 रुपये का भुगतान करना जरूरी है।

Maharashtra Police Constable Recruitment 2024 Overview

  • महाराष्ट्र पुलिस में कांस्टेबल पदों के लिए उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के 3 फेज के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसमें फिजिकल टेस्ट, रिटिन टेस्ट और स्किल टेस्ट शामिल हैं।

महाराष्ट्र पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

  • महाराष्ट्र पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक ऊपर दिया गया है, ऊपर आएगी वही इसकी आधिकारिक वेबसाइट होगी।सबसे पहले आप इसी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • इसके होम पेज में प्रवेश करना होगा। यहां आपको रिक्रूटमेंट का विकल्प मिलेगा जिसमें आपको इस भर्ती का नोटिफिकेशन मिलेगा।
  • अधिसूचना डाउनलोड करें और ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जहां आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद अन्य जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे और फीस जमा करनी होगी।
  • अंत में आपको फाइनल सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा। आपका फॉर्म सफलतापूर्वक ऑनलाइन हो जाएगा।
  • ऑनलाइन होने के बाद अपना आवेदन पत्र प्रिंट कर लें क्योंकि एडमिट कार्ड डाउनलोड करते समय उसमें जो रजिस्ट्रेशन नंबर आएगा उसी के आधार पर एडमिट कार्ड डाउनलोड होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *