Bihar Deled Admit Card 2024, Exam Date Announced, Check Entrance Exam Pattern: बिहार डीएलएड एडमिट कार्ड 2024, परीक्षा तिथि घोषित

Bihar Deled Admit Card 2024, Exam Date Announced, Check Entrance Exam Pattern: बिहार डीएलएड एडमिट कार्ड 2024, परीक्षा तिथि घोषित

बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (BSEB) ने डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D.El.Ed.) में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार कर लिए हैं। बोर्ड D.El.Ed में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। यह परीक्षा 30 मार्च को होनी है।

जिन उम्मीदवारों ने D.El.Ed के लिए आवेदन पत्र भरा था। प्रवेश प्रवेश पत्र का इंतजार कर रहे हैं। बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.deledbihar.com पर बिहार D.El.Ed एडमिट कार्ड 2024 जारी करेगा।

उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए सीधे लिंक से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबपेज से दैनिक अपडेट देखें।

Bihar D.El.Ed. Admit Card 2024

Examination OrganiserBihar School Examination Board, Patna
Test NameD.El.Ed. Entrance Examination 2024
Session2024-26
Exam Date30 March 2024
DELED Admit Card23 March onwards
Official Websitewww.deledbihar.com

बीएसईबी द्वारा आयोजित बिहार डीईएलईडी परीक्षा 30 मार्च 2024 को निर्धारित है। यह परीक्षा एक कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) है जिसका उद्देश्य प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा के लिए अर्हता प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए है। प्रत्येक उम्मीदवार की परीक्षा की तारीख और समय उनके प्रवेश पत्र पर उपलब्ध कराया जाएगा। उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र पर अपना परीक्षा कार्यक्रम सत्यापित करना होगा और निर्दिष्ट परीक्षा केंद्र पर समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए उसके अनुसार योजना बनानी होगी।

Selection Process for admission in D.El.Ed.

  • प्रवेश परीक्षा: बोर्ड प्रवेश परीक्षा के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) आयोजित करेगा। इसमें तय किया जाएगा कि कोई अभ्यर्थी डीएलएड में प्रवेश पाने के लिए पात्र होगा या नहीं। प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों को सीबीटी पास करना होगा।
  • इंटरव्यू: सीबीटी आयोजित करने के बाद, बोर्ड उन उम्मीदवारों के साथ एक व्यक्तिगत साक्षात्कार आयोजित करेगा जो प्रवेश परीक्षा के लिए योग्य होंगे।

Bihar D.El.Ed. Exam Pattern

परीक्षा को 2 घंटे और 30 मिनट के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) के रूप में संरचित किया गया है। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) शामिल होंगे, जिसमें 120 अंकों के लिए कुल 120 प्रश्न होंगे। प्रत्येक सही उत्तर से उम्मीदवार को 1 अंक मिलेगा; विशेष रूप से, गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। नीचे दी गई तालिका विभिन्न विषयों में प्रश्नों के वितरण की रूपरेखा प्रस्तुत करती है।

SubjectQuestions/Marks
General Hindi25
Mathematics25
Science20
Social Studies20
General English20
Logical & Analytical Reasoning10
Total120

बिहार D.El.Ed कैसे डाउनलोड करें। एडमिट कार्ड 2024?

  • आधिकारिक वेबसाइट www.deledbihar.com पर जाएं।
  • मुखपृष्ठ पर “महत्वपूर्ण लिंक” देखें।
  • “बिहार D.El.Ed एडमिट कार्ड 2024 लिंक” ढूंढें।
  • लिंक पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • उसके बाद ठीक से “Submit” कर देना है।
  • अब आपके सामने एडमिट कार्ड खुल जाएगा।
  • इसे डाउनलोड करें और परीक्षा हॉल में प्रवेश करने के लिए एक प्रिंटआउट लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *