BPSC सहायक प्रोफेसर भर्ती 2024, 220 रिक्तियां, योग्यता और शुल्क

BPSC सहायक प्रोफेसर भर्ती 2024, 220 रिक्तियां, योग्यता और शुल्क

 

 

 

बीपीएससी सहायक प्रोफेसर भर्ती 2024

  • अपने विभिन्न विभागों में बीपीएससी सहायक प्रोफेसर पदों के लिए 220 रिक्तियों को भरने के लिए, बीपीएससी ने बीपीएससी सहायक प्रोफेसर भर्ती 2024 घोषणा पीडीएफ की घोषणा की है। बीपीएससी सहायक प्रोफेसर अधिसूचना पीडीएफ में महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है, जैसे परीक्षण अनुसूची, पात्रता आवश्यकताएं और अन्य तथ्य। बीपीएससी सहायक प्रोफेसर भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 17 जनवरी 2024 को bpsc.bih.nic.in पर शुरू की जाएगी और 28 जनवरी 2024 तक जारी रहेगी।

आवेदक परीक्षण के लिए पंजीकरण करने के लिए बिहार सहायक प्रोफेसर ऑनलाइन आवेदन लिंक का उपयोग कर सकते हैं। एमबीबीएस पाठ्यक्रम, साक्षात्कार और नौकरी का अनुभव सभी बीपीएससी सहायक प्रोफेसर भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया में कारक होंगे।

bpsc.bih.nic.in सहायक प्रोफेसर आवेदन पत्र 2024

बीपीएससी सहायक प्रोफेसर भर्ती 2024 पात्र उम्मीदवारों को आधिकारिक बीपीएससी वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आमंत्रित करता है। संभावित आवेदकों को पात्रता मानदंड और निर्देशों के लिए विस्तृत अधिसूचना की सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए।

आवेदन पत्र में शैक्षणिक योग्यता, व्यक्तिगत विवरण और सहायक दस्तावेज के संबंध में सटीक जानकारी की आवश्यकता होती है। इच्छुक सहायक प्रोफेसरों को अपने आवेदन जमा करने से पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे निर्दिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

संगठन बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी)पद का नाम – असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी 220

ऑनलाइन पंजीकरण तिथि – 17 से 28 जनवरी 2024

वेतन रु. 15,600 – 39,100

आधिकारिक वेबसाइट – www.bpsc.bih.nic.in

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे बीपीएससी सहायक प्रोफेसर आवेदन पत्र 2024 को पूरा करने के लिए आधिकारिक अधिसूचना में उल्लिखित समय सीमा और दिशानिर्देशों का पालन करें।

बीपीएससी सहायक प्रोफेसर भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें ?

बीपीएससी सहायक प्रोफेसर भर्ती 2024 ऑनलाइन आवेदन के लिए 17 जनवरी 2024 को बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर खुलेगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम समय की समस्याओं से बचने के लिए अंतिम पंजीकरण की अंतिम तिथि, जो कि 28 जनवरी, 2024 है, से पहले अपने आवेदन पत्र जमा करें। बिहार लोक सेवा आयोग की 2024 सहायक प्रोफेसर भर्ती में सूचीबद्ध पदों के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रियाएं पूरी की जानी चाहिए।

बीपीएससी सहायक प्रोफेसर रिक्ति 2024

बिहार लोक सेवा आयोग ने अपने विभिन्न स्वास्थ्य विभागों में सहायक प्रोफेसर पदों के लिए 220 रिक्तियां निकाली हैं। प्रति विभाग रिक्त पदों का आवंटन नीचे दिखाया गया है।

कार्डियोथोरेसिक सर्जरी: 08

कार्डियोलॉजी: 19

न्यूरो सर्जरी: 22

न्यूरोलॉजी: 22

नेफ्रोलॉजी: 24

एंडोक्राइनोलॉजी: 03

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी: 07

नियोनेटोलॉजी: 08

प्लास्टिक सर्जरी: 26

बाल चिकित्सा सर्जरी: 03

यूरोलॉजी: 06

क्रिटिकल केयर मेडिसिन: 35

विषाणु विज्ञान: 21

स्त्री रोग ऑन्कोलॉजी: 04

मेडिकल ऑन्कोलॉजी: 04

सर्जिकल ऑन्कोलॉजी: 04

प्रिवेंटिव ऑन्कोलॉजी: 04

कुल रिक्तियां: 220

बीपीएससी सहायक प्रोफेसर भर्ती 2024 पात्रता मानदंड –

उम्मीदवारों को बीपीएससी सहायक प्रोफेसर भर्ती 2024 के लिए आवेदन जमा करने से पहले पुष्टि करनी चाहिए कि वे बीपीएससी भर्ती नोटिस पीडीएफ में सूचीबद्ध योग्यता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। यदि आवेदक आवश्यक पात्रता आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं, जिसमें आयु प्रतिबंध और शैक्षिक पृष्ठभूमि शामिल है, तो उनका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता – जो आवेदक बिहार लोक सेवा आयोग के स्वास्थ्य विभाग के भीतर सहायक प्रोफेसर रिक्तियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें मीन कॉर्पस्कुलर हीमोग्लोबिन (एमडी और डीएम), डिप्लोमेट ऑफ द नेशनल बोर्ड (डीएनबी), और मास्टर ऑफ साइंस के लिए अर्हता प्राप्त होनी चाहिए। रसायन विज्ञान (एमसीएच)।

आयु सीमा –

उम्मीदवारों को पुष्टि करनी चाहिए कि वे निर्दिष्ट आयु सीमा के भीतर हैं, जैसा कि घोषणा पीडीएफ में बताया गया है। बीपीएससी सहायक प्रोफेसर की प्रत्येक श्रेणी के लिए आयु प्रतिबंध नीचे दिखाया गया है।

अनारक्षित पुरुष: 45 वर्ष अनारक्षित महिला

बीपीएससी सहायक प्रोफेसर भर्ती 2024 आवेदन शुल्क –

बीपीएससी सहायक प्रोफेसर आवेदन पत्र को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। अपनी श्रेणी के आधार पर, उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क और रुपये की बायोमेट्रिक लागत का भी भुगतान करना होगा। 200.एक बार भुगतान कर दी गई आवेदन लागत किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं की जाएगी, और इसके बिना उम्मीदवार का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

सामान्य: रु. 100/- बिहार राज्य के एससी/एसटी:

रु. 25/- बिहार राज्य की आरक्षित/अनारक्षित महिला उम्मीदवार:

रु. 25/- शारीरिक रूप से विकलांग:

रु. 25/- अन्य उम्मीदवार: रु. 100/-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *