Delhi Home Guard Recruitment 2024, दिल्ली में होमगार्ड के लिए 10285 पदों पर निकली भर्ती

होम गार्ड महानिदेशालय (डीजीएचजी दिल्ली) ने हाल ही में दिल्ली होम गार्ड भर्ती 2024 की घोषणा की है, जिसमें होम गार्ड स्वयंसेवकों की 10285 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह उन व्यक्तियों के लिए एक शानदार अवसर है जो अपने समुदाय की सेवा करना चाहते हैं और राजधानी शहर में कानून और व्यवस्था बनाए रखने में योगदान देना चाहते हैं। भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी और इच्छुक उम्मीदवार 24 जनवरी 2024 से 13 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

दिल्ली होम गार्ड भर्ती 2024 –

तीन साल की अवधि के लिए 10285 होम गार्ड की भर्ती के लिए सबसे हालिया नोटिस, जिसे दो साल तक बढ़ाया जा सकता है, होम गार्ड महानिदेशालय (डीजीएचजी), नई दिल्ली द्वारा प्रकाशित किया गया था। 23 जनवरी, 2024 को दिल्ली होम गार्ड अधिसूचना 2024 सार्वजनिक की गई।

दिल्ली होम गार्ड रिक्ति 2024 योग्य लोगों के लिए https://homeguard.delhi.gov.in/ पर 24 जनवरी 2024 से शुरू होने वाले ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे और आवेदन प्रक्रिया 13 फरवरी 2024 की अंतिम तिथि तक चलेगी। नीचे आप इस भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण डेटा पा सकते हैं।

संबंधित राज्यदिल्ली
विभागहोम गार्ड महानिदेशालय, दिल्ली
भर्ती का नामहोम गार्ड भर्ती
सीटों की संख्या 10285
आवेदन के विधिऑनलाइन
आवेदन का अंतिम तिथि 13 फरवरी 2024
ऑफिशियल वेबसाइट  https://homeguard.delhi.gov.in/
किसी भी समस्या से बचने के लिए दिल्ली होम गार्ड आवेदन पत्र को समय सीमा से पहले भरने की सिफारिश की जाती है। इस लेख में, आपको दिल्ली होम गार्ड भर्ती 2024 की रिक्तियों का विवरण, आवेदन कैसे करें, चयन प्रक्रिया, वेतन और आवेदन शुल्क मिलेगा।

दिल्ली होम गार्ड 2024 अधिसूचना –

दिल्ली होम गार्ड भर्ती 2024 के लिए कुल 10,285 पदों पर नियुक्तियां की गई हैं। होम गार्ड महानिदेशालय (डीजीएचजी), दिल्ली, दिल्ली होम गार्ड पद के लिए सक्षम उम्मीदवारों की भर्ती कर रहा है। हालाँकि, उम्मीदवारों को यह पुष्टि करनी होगी कि वे आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और सभी महत्वपूर्ण निर्देशों का पालन करते हैं।

दिल्ली होम गार्ड 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

कुछ उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना कठिन लग सकता है। आपकी सुविधा के लिए, हमने नीचे दिल्ली होम गार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण निर्देश शामिल किया है।

1.आधिकारिक वेबसाइट पर, “दिल्ली होम गार्ड 2024 भर्ती” के रूप में ऑनलाइन आवेदन विकल्प पर क्लिक करें।

2.व्यक्तिगत जानकारी का अनुरोध करने वाले प्रत्येक आवश्यक फ़ील्ड को पूरा करें।

3.वर्तमान पासपोर्ट आकार की तस्वीर के साथ आवश्यक कागजी कार्रवाई शामिल करें। यदि आपको फोटो, हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान सबमिट करने में कोई समस्या आ रही है तो चित्र आकार बदलने वाले टूल का उपयोग करें।

4.आवश्यक शुल्क भुगतान करने के बाद सबमिट बटन दबाएं।

5.भविष्य में उपयोग के लिए उम्मीदवारों को आवेदन पत्र डाउनलोड और प्रिंट करना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता आवश्यक –

दिल्ली होम गार्ड भर्ती के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं कक्षा सफलतापूर्वक पूरी करनी होगी। यह शैक्षणिक योग्यता यह सुनिश्चित करती है कि आवेदकों के पास होम गार्ड की जिम्मेदारियों के लिए आवश्यक बुनियादी शैक्षणिक कौशल हैं। भूतपूर्व सैनिक/पूर्व सीएपीएफ कार्मिक के लिए – 10वीं पास होना आवश्यक है।

आयु सीमा –

आवेदन तिथि के अनुसार आवेदकों की आयु 20 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 02-01-1979 से पहले और 01-01-2004/ के बाद नहीं होना चाहिए (पूर्व सैनिकों/पूर्व-सीएपीएफ कर्मियों के लिए 54 वर्ष तक)

ऊंचाई –

पुरुष के लिए न्यूनतम 165 सेमी और महिला के लिए 152 सेमी।

चयन प्रक्रिया –

दिल्ली होम गार्ड भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में 1600 मीटर की दौड़ शामिल है। यह शारीरिक परीक्षण उम्मीदवारों की फिटनेस और सहनशक्ति का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो एक होम गार्ड के लिए महत्वपूर्ण गुण हैं।

दिल्ली होम गार्ड 2024 आवेदन शुल्क –

आवेदकों को आवेदन पूरा करने और आवश्यक कागजात अपलोड करने के बाद लागत का भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों के लिए इसे आसान बनाने के लिए, प्रत्येक श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क नीचे दिया गया है। एक बार आवेदन शुल्क का भुगतान हो जाने के बाद इसे वापस नहीं किया जा सकेगा। इसका भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या बैंक के जरिए ऑनलाइन किया जा सकता है।

श्रेणी आवेदन शुल्क सभी श्रेणियां (Gen/ OBC/ EWS/ SC/ ST/ PwD/) ₹100

दिल्ली होम गार्ड 2024 वेतनमान –

योग्य व्यक्तियों को सरकारी पदों पर आकर्षित करने और बनाए रखने में वेतन एक महत्वपूर्ण कारक है। यह एक शक्तिशाली प्रेरक है और लोगों की वित्तीय सुरक्षा बनाए रखने की क्षमता के लिए आवश्यक है।

दिल्ली होम गार्ड भर्ती प्रक्रिया में उत्तीर्ण होने वाले योग्य आवेदकों को लगभग ₹25,000 प्रति माह का पुरस्कार दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *