RRB ALP Recruitment 2024: रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन 20 जनवरी से शुरू

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा 5696 सहायक लोको पायलट के पद पर भर्ती के लिए अधिसूचना 19 जनवरी 2024 को जारी की जाएगी, पात्र उम्मीदवार 20 जनवरी से 19 फरवरी 2024 के बीच आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहें। बिल्कुल अंत तक।

RRB ALP Recruitment 2024

जो उम्मीदवार भारतीय रेलवे के तहत एएलपी के रूप में नियुक्त होना चाहते हैं, उन्हें यह जानना होगा कि आवेदन पत्र संबंधित अधिकारियों द्वारा 19 जनवरी, 2024 को आधिकारिक तौर पर विस्तृत विज्ञापन जारी होने के बाद आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। सबमिट आवेदन पत्र ऊपर सक्रिय हो जाएगा।

आधिकारिक अधिसूचना 19 जनवरी, 2024 को जारी की गई पद का नाम सहायक लोको पायलट (एएलपी) संगठन भारतीय रेलवे रिक्तियां 5696 आवेदन अवधि 20 जनवरी से 19 फरवरी 2024 पात्रता मानदंड किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन परीक्षा और आईटीआई ट्रेड सर्टिफिकेट (एससीवीटी/एनसीवीटी) या मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा या एआईसीटीई मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री आयु सीमा 18 से 30 वर्ष (01 जुलाई 2024 तक) आयु में छूट: ओबीसी (एनसीएल) और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए क्रमशः 3 और 5 वर्ष आवेदन शुल्क सामान्य/ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर): ₹500 एससी, एसटी, पूर्व सैनिक, पीडब्ल्यूडी, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग: ₹250 चयन प्रक्रिया सीबीटी I (ऑनलाइन, 60 मिनट, 75 प्रश्न) सीबीटी II (ऑनलाइन, 2 घंटे 30 मिनट, भाग ए: 100 प्रश्न, भाग बी: 75 प्रश्न) सीबीटी I और II में उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए कंप्यूटर-आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी)। पीडीएफ अधिसूचना यहां क्लिक करें आवेदन पत्र शीघ्र उपलब्ध है वेतन ₹19,900

आधिकारिक वेबसाइट https:// Indianrailways.gov.in/railwayboard/

सहायक लोको पायलट के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तारिक 20 जनवरी से 19 फरवरी तक आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होने की संभावना है, भारत रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों के तहत एएलपी के लिए आवेदन जमा करने के लिए पात्र व्यक्ति को बेसिक दर्ज करना होगा और शैक्षणिक योग्यता, दस्तावेज़ अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें।

RRB ALP Notification 2024

रेलवे भर्ती बोर्डों के विभिन्न क्षेत्रों के लिए आरआरबी वेबसाइट पर 19 जनवरी, 2024 के लिए सहायक लोको पायलट की भर्ती के लिए विज्ञापन यानी अधिसूचना उपलब्ध है, जिसे डाउनलोड करके उम्मीदवार पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया और आवश्यक विवरण सत्यापित कर सकते हैं। पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने का लिंक तालिका के अंदर उपलब्ध है।

RRB ALP Vacancy 2024

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आधिकारिक तौर पर सहायक लोको पायलट के पद के लिए रिक्तियों की संख्या का खुलासा किया गया है, कुल 5696 रिक्तियां हैं।

RRB ALP Eligibility Criteria 2024

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा के संदर्भ में भारतीय रेलवे में सहायक लोको पायलट के पद के लिए पात्रता मानदंड नीचे उपलब्ध है।

Educational Qualification

किसी मान्यता प्राप्त राज्य या केंद्रीय बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए, और उसके पास एससीवीटी/एनसीवीटी से संबंधित विषय में आईटीआई ट्रेड प्रमाणपत्र होना चाहिए।

OR

किसी व्यक्ति को मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा पूरा करना होगा या एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल करनी होगी।

Age Limit:

01 जुलाई, 2024 तक किसी की आयु 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, और ओबीसी (एनसीएल) और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु में क्रमशः 3 और 5 वर्ष की छूट होगी।

RRB ALP Application Fee 2024

रेलवे भर्ती बोर्ड के तहत सहायक लोको पायलट की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, सामान्य या अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन-क्रीमी लेयर) से संबंधित व्यक्ति को ₹500 का आवेदन शुल्क देना होगा।

ध्यान दें: एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिक, पीडब्ल्यूडी, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को केवल ₹250 का भुगतान करना होगा।

RRB ALP Selection Process 2024

भारतीय रेलवे के अंतर्गत एएलपी पद के लिए चयन प्रक्रिया में तीन चरण होते हैं, जो इस प्रकार हैं।

CBT I:

परीक्षा का तरीका: ऑनलाइन

समय – 60 मिनट

सिलेबस: गणित, सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्क, सामान्य विज्ञान, करंट अफेयर्स पर सामान्य जागरूकता

प्रश्नों की संख्या – 75

अंक – 75

अंकन योजना: प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए ⅓ अंक की नकारात्मक अंकन।

CBT II:

परीक्षा का तरीका – ऑनलाइन

समय – 2 घंटा,30 मिनट

सिलेबस – गणित, सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य विज्ञान, करंट अफेयर्स पर सामान्य जागरूकता

प्रश्नों की संख्या – 100

अंक – 100

अंकन योजना: प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए ⅓ अंक की नकारात्मक अंकन।

Computer-Based Aptitude Test (CBAT) 

सीबीटी I और II में सफल होने वाले उम्मीदवारों को इसके लिए बुलाया जाएगा और फिर अंतिम चयन सूची तैयार की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *