RRB Group D Recruitment 2024 : रेलवे में ग्रुप डी पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास करेंगे आवेदन

RRB Group D Recruitment 2024 : रेलवे में ग्रुप डी पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास करेंगे आवेदन

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2024 जल्द ही प्रकाशित होने वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुल 2 लाख से अधिक पद उपलब्ध होने की संभावना है। पात्रता आवश्यकताओं, चयन प्रक्रिया, आवेदन की समय सीमा आदि के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिया गया लेख देखें।

रेलवे भर्ती नियंत्रण बोर्ड भारतीय रेलवे में उपलब्ध ग्रुप डी पदों के संबंध में एक घोषणा प्रकाशित कर सकता है। नोटिस प्रत्येक क्षेत्रीय आरआरबी की वेबसाइट पर आधिकारिक बना दिया जाएगा, और उम्मीदवार इसे https://rrcb.gov.in/ पर जाकर देख सकते हैं।

भारत सरकार ने अभी तक औपचारिक रूप से यह नहीं कहा है कि आरआरबी विभिन्न ग्रुप डी पदों के लिए भर्ती अभियान शुरू करेगा, लेकिन व्यापक उम्मीद है कि यह जनवरी 2024 में शुरू होगा। जो उम्मीदवार पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, वे सबमिट करके ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

RRB Group D Notification 2024

ग्रुप डी के लिए अधिसूचना फरवरी 2024 में जारी की जा सकती है, हालांकि अधिकारियों से आधिकारिक पुष्टि लंबित है, विश्वसनीय सूत्र अगले कुछ हफ्तों में संभावित रिलीज का संकेत देते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे क्षेत्रीय आरआरबी की वेबसाइटों पर कड़ी नजर रखें, जहां आधिकारिक विज्ञापन उपलब्ध कराया जाएगा।

RRB Group D Application Form 2024

आरआरबी वेबसाइट पर चार सप्ताह की आवेदन अवधि के दौरान, इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर ग्रुप डी पदों के लिए आवेदन करेंगे। आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, व्यक्तियों को सटीक व्यक्तिगत विवरण प्रदान करना, आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करना और निर्दिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है।

विशेषताविवरण
टोटल पोस्ट 1.7 लाख से अधिक पोस्ट (अपेक्षित)
योग्यता10th पास और ITI पास
उम्र सीमा18-33 वर्ष (आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट)
चयन प्रक्रियाकंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी), शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी), दस्तावेज़ सत्यापन, चिकित्सा परीक्षा
वेतनलेवल 4 (रु. 21,900 – रु. 69,100)
वेबसाइट https://rrcb.gov.in/

आरआरबी ग्रुप डी 2024 के लिए आवेदन पत्र

इच्छुक उम्मीदवार आरआरबी वेबसाइट पर चार सप्ताह के आवेदन सत्र के दौरान ग्रुप डी रिक्तियों के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरेंगे। आवेदन जमा करने के लिए, उम्मीदवारों को उचित फाइलें अपलोड करनी होंगी, सटीक व्यक्तिगत जानकारी देनी होगी और पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

सूचनाविवरण
देशभारत
संस्था रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी)
पोस्ट आधिकारिक अधिसूचना में घोषित किया जाएगा
पद नाम ग्रुप डी
अधिसूचनाफरवरी 2024 में अपेक्षित
आवेदन फार्मऑनलाइन; अधिसूचना के बाद उपलब्ध होगा
आवेदन कब तकअधिसूचना के चार सप्ताह बाद
चयन प्रक्रियाकंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), मेडिकल फिटनेस टेस्ट और दस्तावेज़ीकरण
ऑफिशियल वेबसाइट https://rrcb.gov.in/

अपने आवेदन सफलतापूर्वक जमा करने के लिए, उम्मीदवारों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान समय पर किया गया है। यदि रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) औपचारिक रूप से फरबरी 2024 तक अधिसूचना विवरणिका जारी करता है तो आवेदन मार्च 2024 तक ऑनलाइन जमा किए जाएंगे।

आरआरबी ग्रुप डी पात्रता मानदंड 2024

भारतीय रेलवे के तहत ग्रुप डी पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, किसी व्यक्ति को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 या 12 की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और संबंधित विषय में आईटीआई ट्रेड प्रमाणपत्र होना चाहिए, आवेदन पत्र जमा करने के लिए, एक आयु 18 वर्ष के बीच होनी चाहिए। और अंतिम तिथि के अनुसार 33 वर्ष।

आरआरबी ग्रुप डी आवेदन शुल्क 2024

भारतीय रेलवे में ग्रुप डी पदों के लिए जनरल, ओबीसी या ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन शुल्क ₹500/- है और एससी या एसटी के लिए ₹250 है, जो ऑनलाइन आवेदन करेगा उसे समय सीमा तक प्रदान की गई भुगतान विधि का उपयोग करके राशि का भुगतान करना होगा।

आरआरबी ग्रुप डी चयन प्रक्रिया 2024

भारतीय रेलवे के तहत ग्रुप डी पदों के लिए चयन प्रक्रिया में तीन चरण होते हैं, जो कंप्यूटर आधारित टेस्ट, मेडिकल फिटनेस टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन हैं। आवेदन करने वालों को पहले बुलाया जाएगा और उसके बाद सीबीटी योग्य उम्मीदवारों के लिए दूसरा और अंतिम चरण होगा और फिर अंतिम चयन सूची तैयार की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *