SSC MTS 2024 Notification, Exam Date, Online Form, Eligibility : एसएससी एमटीएस हवलदार भर्ती 2024 अधिसूचना जारी

SSC MTS 2024 Notification, Exam Date, Online Form, Eligibility : एसएससी एमटीएस हवलदार भर्ती 2024 अधिसूचना जारी

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) 2024 के लिए मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ और हवलदार परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जो 7 मई को जारी होने वाली है। यह एसएससी एमटीएस भर्ती 2024 होगी आयोग की नई वेबसाइट ssc.gov.in पर उपलब्ध होगा। एक बार जारी होने के बाद, इच्छुक उम्मीदवार तुरंत अपना आवेदन जमा कर सकते हैं, पंजीकरण लिंक 7 जून 2024 तक खुला रहेगा।

SSC MTS Recruitment 2024 Notification

जब एसएससी एमटीएस अधिसूचना 2024 आधिकारिक एसएससी वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी, तो इस अधिसूचना में विस्तृत पात्रता मानदंड, रिक्ति जानकारी, चयन प्रक्रिया, आवेदन दिशानिर्देश, महत्वपूर्ण निर्देश, परीक्षा संबंधी विवरण, प्रवेश पत्र जारी करना, उत्तर कुंजी उपलब्धता और अंकन योजना शामिल है। उम्मीदवार इस अधिसूचना को जारी होने पर वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Exam OrganizerStaff Selection Commission
Exam NameSSC MTS
Name of PostMultitasking Staff, Havildar and other Group C posts
Number of Vacanciesto be announced
Mode of applicationOnline
Last date to apply online06 June 2024 (tentative)
Job LocationPAN India
Websitessc.gov.in
इस साल एसएससी की लगभग सभी परीक्षाओं में देरी हुई है क्योंकि उन्होंने परीक्षा विक्रेता को बदल दिया है। तो एमटीएस 2024 अधिसूचना जो अप्रैल में जारी होने वाली थी, अब 7 मई 2024 को जारी की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार 6 जून 2024 से पद के लिए आवेदन करना शुरू कर सकते हैं, जिसके बाद एक संक्षिप्त सुधार विंडो होगी। नीचे हमने आपको अधिसूचना में क्या जानकारी शामिल होगी इसका एक छोटा सा अवलोकन प्रदान किया है।

Eligibility Criteria (पात्रता मापदंड)

एसएससी एमटीएस 2024 में विभिन्न पदों के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं। कुछ विशिष्ट पदों की पात्रता मानदंड के लिए आधिकारिक अधिसूचना की जांच करने की आवश्यकता है। नीचे हमने एसएससी एमटीएस 2024 परीक्षा के लिए सामान्य पात्रता मानदंड का उल्लेख किया है।

Educational Qualification (शैक्षणिक योग्यता )

उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 10 की परीक्षा (मैट्रिकुलेशन) उत्तीर्ण होना चाहिए।

Age Limit (उम्र सीमा)

उम्मीदवार की उम्र 18 से 25/27 वर्ष नहीं होनी चाहिए। आधिकारिक दिशानिर्देशों के अनुसार, ओबीसी के लिए 3 साल और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 साल की छूट, ओबीसी के लिए आयु सीमा को 28/30 और एससी/एसटी के लिए 30/32 तक बढ़ा देती है।

Application Fee (आवेदन शुल्क)

हर साल की तरह इस साल भी एसएससी एमटीएस के लिए आवेदन शुल्क सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये होगा। हालाँकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों के साथ-साथ महिला उम्मीदवारों को इस आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है। परीक्षा के लिए अपनी उम्मीदवारी की पुष्टि करने के लिए उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार इस आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, यूपीआई, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं।

एसएससी एमटीएस भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए सरल चरणों का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट से एसएससी एमटीएस और हवलदार भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।
  • मुखपृष्ठ पर “नोटिस बोर्ड” अनुभाग देखें।
  • फिर, एमटीएस (गैर-तकनीकी) और हवलदार भर्ती अधिसूचना देखें।
  • विस्तृत अधिसूचना डाउनलोड करें और अच्छी तरह जांच लें।
  • “ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें और अपना विवरण भरें।
  • आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें और अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अंत में, भरे हुए आवेदन पत्र को जमा करें और आगे के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *