UP Anganwadi Recruitment 2024, Bharti Notification for 23753 Vacancy Released: यूपी में आंगनवाड़ी भर्ती के लिए 23753 वेकेंसी; जाने कैसे करें आवेदन

UP Anganwadi Recruitment 2024, Bharti Notification for 23753 Vacancy Released: यूपी में आंगनवाड़ी भर्ती के लिए 23753 वेकेंसी; जाने कैसे करें आवेदन

UP Anganwadi Bharti 2024:

उत्तर प्रदेश जिला कार्यक्रम अधिकारी ने यूपी आंगनवाड़ी भारती भर्ती 2024 के लिए एक अधिसूचना प्रकाशित की है, जिसमें कुल 23,753 रिक्तियों की घोषणा की गई है। इस भर्ती अभियान का उद्देश्य उत्तर प्रदेश के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में विभिन्न पदों को भरना है। इच्छुक उम्मीदवार, विशेषकर महिलाएं, जो पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, इन पदों के लिए जिले वाला ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती अभियान का उद्देश्य राज्य भर में महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करते हुए विभिन्न पदों को भरना है। यदि आप रुचि रखते हैं, तो आवेदन प्रक्रिया और पात्रता मानदंड के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

UP Anganwadi Bharti 2024 Details

Name of StateUttar Pradesh
Name of RecruitmentAnganwadi Recruitment 2024
Post NameAnganwadi Worker and Helper
Total Post23753
Application Start Date13 March, 2024
Application Last DateApril 2024 (District Wise varies)
Mode of ApplicationOnline
Official Websitewww.upanganwadibharti.in

यूपी आंगनवाड़ी रिक्ति के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास आवश्यक योग्यताएं होनी चाहिए। यदि उम्मीदवार बिना योग्यता के आवेदन करते हैं, तो उनका पंजीकरण शुल्क वापस नहीं किया जाएगा, और आवेदन समाप्त कर दिए जाएंगे।

Educational Qualification

उम्मीदवारों को भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। केवल महिला उम्मीदवार ही पात्र हैं। अभ्यर्थियों को उस ग्राम/वार्ड/न्याय पंचायत का निवासी होना चाहिए जहां से वे आवेदन कर रहे हैं।

Age Limit

  • Minimum Age: 18 Years
  • Maximum Age: 35 Years

नोट: आयु में छूट यूपी सरकार के अनुसार लागू है। आगनवाड़ी भर्ती नियम।

Application Fee:

  • General / OBC / EWS: 0/-
  • SC / ST: 0/-

किसी भी उम्मीदवार के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

Selection Process UP Anganwadi Vacancy 2024

यूपी आंगनवाड़ी भारती भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया में आम तौर पर कई चरण शामिल होते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पदों के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवारों का चयन किया जाए। हालांकि विशिष्ट विवरण भिन्न हो सकते हैं, सामान्य चयन प्रक्रिया में अक्सर निम्नलिखित चरण शामिल होते हैं।

Online Application: आंगनवाड़ी कार्यकत्री पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को निर्दिष्ट आवेदन विंडो के भीतर निर्दिष्ट पोर्टल के माध्यम से अपना आवेदन ऑनलाइन जमा करना होगा।

Screening of Applications:आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि के बाद, अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए प्राप्त आवेदनों की स्क्रीनिंग करते हैं कि वे भर्ती विज्ञापन में उल्लिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। आवश्यकताओं को पूरा करने वाले आवेदन अगले चरण पर आगे बढ़ते हैं।

Written Examination: आवेदकों की संख्या और भर्ती की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर, अधिकारी उम्मीदवारों के ज्ञान, योग्यता और प्रासंगिक कौशल का आकलन करने के लिए एक लिखित परीक्षा आयोजित कर सकते हैं। परीक्षा का पाठ्यक्रम आम तौर पर आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका और सामान्य ज्ञान से संबंधित विषयों पर आधारित होता है।

Interview:लिखित परीक्षा से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। साक्षात्कार पैनल उम्मीदवारों का मूल्यांकन उनके संचार कौशल, समस्या-समाधान क्षमताओं, प्रासंगिक विषयों के ज्ञान और भूमिका के लिए उपयुक्तता के आधार पर करता है।

Document Verification:साक्षात्कार चरण को सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन से गुजरना आवश्यक है। उन्हें भर्ती दिशानिर्देशों के अनुसार अपने शैक्षिक प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण, निवास प्रमाण, जाति प्रमाण पत्र और अन्य प्रासंगिक दस्तावेजों की मूल प्रतियां प्रस्तुत करनी होंगी।

Final Merit List: चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पूरा करने और दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और दस्तावेज़ सत्यापन में उनके प्रदर्शन के आधार पर चयनित उम्मीदवारों की अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाती है।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

उम्मीदवार यूपी में आंगनवाड़ी रिक्ति के लिए आवेदन करने के लिए यहां जोड़े गए चरणों और लिंक का पालन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले upanganvadadibharti.in वेबसाइट खोलें
  • इस पेज पर देखें कि क्या आपके जिले के लिए भर्ती की घोषणा हुई है।
  • अब, रजिस्टर पर क्लिक करें और अपना नाम, फोन नंबर और ईमेल पता प्रदान करके खुद को पंजीकृत करें।
  • अब, लॉगिन करें और आवश्यक विवरण प्रदान करें।
  • आवश्यक दस्तावेज़ की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें।
  • अंतिम रूप से जमा करने से पहले अपने आवेदन की समीक्षा करें।
  • सबमिट करने के बाद आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *