WB Police Constable Recruitment 2024, 11749 Vaccancy, Eligibility Selection Process: पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल के 11749 पदों पर भर्ती का आवेदन शुरू

WB Police Constable Recruitment 2024, 11749 Vaccancy, Eligibility Selection Process: पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल के 11749 पदों पर भर्ती का आवेदन शुरू

पश्चिम बंगाल कांस्टेबल भर्ती 2024

पश्चिम बंगाल पुलिस विभाग में कांस्टेबल की भर्ती के लिए अधिसूचना 7 मार्च 2024 को जारी की गई है, वे सभी उम्मीदवार जो मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं और डब्ल्यूबीपी में कांस्टेबल के रूप में नियुक्त होना चाहते हैं, विज्ञापन जारी होने के बाद आवेदन कर सकेंगे।

WBP Constable Recruitment 2024

पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा कांस्टेबल के पद पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन 7 मार्च 2024 से जारी किया जाएगा, जिसके बाद उम्मीदवार पश्चिम बंगाल पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आवेदन जमा कर सकेंगे, आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र लगभग 4 दिनों तक खुला रहेगा।

Name of AuthorityWest Bengal Police Recruitment Board (WBPRB)
Post NameConstable
No. of Posts10255
Advt No.WBPRB/NOTICE – 2024/13 (CONS._WBP_24)
Last Date to Apply05 April 2024
Official Websiteprb.wb.gov.in
यदि आप उन हजारों उम्मीदवारों में से एक हैं जो डब्ल्यूबीपी विभाग में कांस्टेबल के पद पर नियुक्त होना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि इसके लिए आवेदन डब्ल्यूबीपीआरबी द्वारा केवल ऑनलाइन मोड में स्वीकार किया जाएगा। आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों के पास आवश्यक विवरण और दस्तावेज होने चाहिए।

Educational Qualification

डब्ल्यूबी पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या इसके समकक्ष से माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। बंगाली भाषा बोलना, पढ़ना और लिखना एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। हालाँकि, यह भाषा दक्षता आवश्यकता दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी उप-मंडलों के स्थायी निवासियों पर लागू नहीं होती है, जहाँ विभिन्न भाषाई प्रावधान लागू होते हैं।

Age Limit

उम्मीदवारों के लिए निर्धारित आयु मानदंड 01/01/2024 तक न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष है। भर्ती प्रक्रिया विशिष्ट श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में निम्नानुसार छूट प्रदान करती है।

  • SC/ST: 5 years
  • OBC-A/OBC-B: 3 years
  • Transgender: 3 years
  • Civic Volunteers: 5 years

Selection Process

पश्चिम बंगाल पुलिस में कांस्टेबल पदों के लिए चयन प्रक्रिया में भूमिका के लिए उम्मीदवारों की उपयुक्तता का व्यापक आकलन करने के लिए कई चरण शामिल हैं। इन चरणों में शामिल हैं।

  • लिखित परीक्षा: यह प्रारंभिक चरण पुलिस कांस्टेबल के कर्तव्यों से संबंधित उम्मीदवारों के ज्ञान और समझ का परीक्षण करता है।
  • शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी): यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे भूमिका के लिए आवश्यक शारीरिक मानकों को पूरा करते हैं, उम्मीदवारों की शारीरिक विशेषताओं को मापा जाता है।
  • शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी): यह चरण उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस और चपलता का आकलन करता है, जो पुलिस के काम की मांग वाली प्रकृति के लिए महत्वपूर्ण है।
  • इंटरव्यू : अंतिम चरण में पुलिस बल में शामिल होने के लिए उनके संचार कौशल, व्यक्तित्व और प्रेरणा सहित पद के लिए उम्मीदवारों की समग्र उपयुक्तता का मूल्यांकन करने के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार शामिल होते हैं।

Application Fee

  • पश्चिम बंगाल से अन्य सभी श्रेणियाँ – ₹170 (आवेदन शुल्क: ₹150 + प्रसंस्करण शुल्क: ₹20)
  • पश्चिम बंगाल के एससी/एसटी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है और उन्हें केवल ₹20 का प्रोसेसिंग शुल्क देना होगा।

पश्चिम बंगाल कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

पश्चिम बंगाल पुलिस में कांस्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरण-दर-चरण निर्देशों से गुजरना होगा।

  • आधिकारिक डब्ल्यूबीपीआरबी वेबसाइट पर जाएं, जो https://prb.wb.gov.in/ पर उपलब्ध है।
  • उस विकल्प की तलाश करें जिस पर लिखा हो ‘कांस्टेबल की भर्ती 2024’ और नए पेज पर जाने के लिए उस पर टैप करें।
  • अब, आपको बुनियादी और शैक्षणिक योग्यता विवरण दर्ज करना होगा।
  • आवश्यक आकार में फोटोग्राफ और हस्ताक्षर के साथ दस्तावेज़ अपलोड करें और फिर भुगतान अनुभाग पर जाएं।
  • अंत में, आपको आवेदन और प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करना होगा और फिर सबमिट बटन दबाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *